HP Bhulekh: हिमाचल प्रदेश भूलेख चेक व डाउनलोड कैसे करें

Bhulekh Himachal Pradesh Online|  हिमाचल प्रदेश खसरा खतौनी| HP bhulekh 2021 | हिमाचल प्रदेश जमाबंदी नकल | हिमाचल प्रदेश भू अभिलेख | राजस्व विभाग हिमाचल प्रदेश जमाबंदी नकल

हिमाचल प्रदेश भूलेख 2021 : हिमाचल प्रदेश में खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे चेक करते हैं और इसे डाउनलोड कैसे करें ? इसकी विस्तृत जानकारी आप इस लेख के माध्यम से पढ़ पाएंगे। राजस्व विभाग हिमाचल प्रदेश ने अब ऑनलाइन सुविधा से HP Bhulekh खसरा खतौनी नकल और जमाबंदी हासिल करने के लिए वेब पोर्टल बनाया है। इस वेब पोर्टल के माध्यम से अब जमीन से जुड़े सभी दस्तावेज जैसे कि प्लॉट, खेत या जमीन की जमाबंदी नकल आदि को ऑनलाइन निकाला जा सकता है। जैसा कि आप जानते हैं कि Himachal Pradesh Bhulekh के डाक्यूमेंट्स में जमीन की विस्तृत जानकारी होती है जिससे की जमीन का मालिकाना हक रखने वाले सभी व्यक्तियों का लेखा-जोखा होता है।

हिमाचल प्रदेश खसरा खतौनी की प्रति को अब ऑनलाइन निकाला जा सकता है। इसके लिए किसी भी कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं है। ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में आगे विस्तार पूर्वक बताया गया जिससे कि आपको जमाबंदी नकल निकालने में कोई दिक्कत नहीं।

हिमाचल प्रदेश भू अभिलेख ऑनलाइन उपलब्ध जिलों की सूची चेक करें –

Bilaspur
Chamba
हमीरपुर
काँगड़ा
Kinnaur
Kullu
Lahaul
Mandi
Shimla
Sirmaur
Solan
Una

हिमाचल प्रदेश भू नक्शा की ऑनलाइन जांच करने के लिए भू संरक्षण विभाग हिमाचल प्रदेश ने एक वेबसाइट तैयार की है – lrc.hp.nic.in/lrc/Revenue इस आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अब हिमाचल प्रदेश का कोई भी नागरिक अपने जमीन का नकल जमाबंदी और उसके साथ शजरा नस्ब की प्रति ऑनलाइन प्राप्त कर सकता है। साथ ही अब हिमाचल के लोग खसरा नकल व खेत का नक्शा इंटरनेट पर देख सकेंगे।

आगे आप शजरा नस्ब ऑनलाइन निकालने की प्रक्रिया और जमाबंदी नकल या खसरा खतौनी नाम अनुसार कैसे निकाले इसकी सारी जानकारी चरणबद्ध प्रक्रिया से प्राप्त करेंगे। ऑनलाइन होने से अब जमीन का पुराना रिकॉर्ड भी देखा जा सकता है।

HP Bhulekh 2021 ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया

यदि आपके पास अपनी जमीन की खसरा और खतौनी नंबर उपलब्ध है तो उस के माध्यम से हिमाचल प्रदेश जमाबंदी नकल ऑनलाइन प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया चरणबद्ध तरीके से बताई गई है।

1. हिमाचल प्रदेश भूलेख आधिकारिक वेबसाइट ओपन करें।

सबसे पहले आपको हिमाचल प्रदेश के राजस्व विभाग द्वारा बनाई गई भूलेख की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। या आप आगे दिए गए लिंक के माध्यम से सीधे इस अधिकारी पोर्टल को खोल सकते हैं– Revenue Department, Government of Himachal Pradesh

2. जमीन जानकारी दर्ज करें।

आधिकारिक वेबसाइट जैसे ही खुलेगी, वहां पर आपको जिला, तहसील और गांव का चयन करना होगा। सारी जानकारियों का चयन करने के पश्चात वह आपको जमाबंदी के लिए खतौनी नंबर दर्ज करना होगा या चयन करना होगा। जमाबंदी को आप खतौनी या खसरा या खेवट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। इसके पश्चात आपको कैप्चा कोड दर्ज करके OK का बटन दबाना होगा। नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में पूरी प्रक्रिया समझाई गई है कृपया इसे ध्यान पूर्वक देखें।

3. हिमाचल प्रदेश जमाबंदी नकल देखें।

सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात मुख्य ओके बटन को दबाने के बाद, आपके सामने जमीन का जमाबंदी नकल पर खुलकर आ जाएगी। यहां आप अपनी जमीन से संबंधित सभी जानकारी को देख ले।

4. जमाबंदी नकल को डाउनलोड और प्रिंट करें।

ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से जमाबंदी से जुड़ी जानकारी निकालने के बाद आप अपने जमीन का जमाबंदी नक़ल पूर्व बहुत ही आसानी से डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं। हार्ड कॉपी के माध्यम से आप किसी भी दस्तावेज उनके साथ इसको लगाकर इसका उपयोग कर सकते हैं। सबसे पहले इसके लिए आपको इसे पीडीएस के रूप में save करना होगा इसके लिए आपको Save as PDF विकल्प को चुने।

5. हिमाचल प्रदेश में खसरा खतौनी देखें।

अभी ऊपर आपने खतौनी नंबर के माध्यम से जमाबंदी निकालने की प्रक्रिया देखी है, ठीक उसी प्रक्रिया से हम पहचान संख्या के द्वारा भी इसे निकाल सकते हैं। इस प्रक्रिया में भी आपको अपना जिला, तहसील और गांव का चयन करना होगा। चयन करने के पश्चात आपको खसरा की सूची दिखाई देगी वहां पर आपने अपने खतरा का चयन करना है, या आप उसमें अपने खसरा संख्या को दर्ज कर सकते हैं। इसके पश्चात कैप्चा कोड दर्ज करके उनके के बटन पर क्लिक करें जैसे कि नीचे शॉर्ट में दिखाई दे रहा है।

इस प्रक्रिया के जरिए आप खता संख्या के द्वारा अपने प्लॉट या खेत की जमाबंदी नक़ल प्राप्त कर सकते हो। शजरा नस्ब एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है उसकी प्रति निकालने की ऑनलाइन की बात करते हैं।

HP Bhulekh शजरा नस्ब ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें ?

1. राजस्व विभाग की अधिकारी वेबसाइट को खोलें – शजरा नस्ब की प्रति निकालने के लिए सर्वप्रथम हमको राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा। या आप आगे दिए गए लिंक के माध्यम से सीधे वेबसाइट को खोल सकते हैं – Revenue Department, Government of Himachal Pradesh

2. भूलेख विवरण दर्ज करें– ऑफिसियल वेब पोर्टल के खुलने के पश्चात आपको जिला, तहसील और गांव का चयन करना है। इन सब का चयन करने के पश्चात आपको जमाबंदी वर्ष का भी चयन करना है। फिर आपको प्रति की किस्म चुने का विकल्प दिखेगा वहां पर आपको सजरा नस का विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करके ओके के बटन पर क्लिक कर दें जैसे की पूरी प्रक्रिया नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाई गई है –

3. हिमाचल प्रदेश में शजरा नस्ब देखें – सभी जानकारियों को सही सही प्रक्रिया से दर्ज करने के पश्चात आपको आपके जमीन का सजरा नस की प्रति वेबसाइट पर दिखाई देगी। आप इसमें सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को सही से जांच कर ले।

4. शजरा नस्ब की प्रति डाउनलोड या प्रिंट करने की प्रक्रिया – अब आप शजरा नस्ब की प्रति को डाउनलोड कर सकते हैं और साथ ही उसका प्रिंट भी ले सकते हैं। इस दस्तावेज को आप राजस्व से जुड़े कार्य में उपयोग कर सकते हैं इसके लिए पहले आपको वेबसाइट से Save as PDF किधर का उपयोग करके डाउनलोड करना होगा जैसा के नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया जाए।

 

हिमाचल भूलेख विभाग का टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर

यदि आप की जमीन हिमाचल प्रदेश राज्य में स्थित है और आपको इससे जुड़े किसी भी समस्या या जानकारी लेनी हो तो आप भू अभिलेख विभाग से ईमेल आईडी के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं। क्योंकि अभी तक राजस्व विभाग ने हेल्पलाइन या टोल फ्री नंबर नहीं दिया है। ईमेल आई डी है – dlr-hp@nic.in

इसके अलावा यदि आपके जमीन से जुड़े किसी भी रिकॉर्ड में कोई गड़बड़ी हो या आपको इसमें सुधार करना हो तो आप अपने नजदीकी तहसील कार्यालय में जा सकते हैं। वहां पर अधिकारी के माध्यम से आपको सभी जानकारियां उपलब्ध करवाई जाएंगी और उनके बारे में समझाया जाएगा।

कुछ जरूरी लिंक–

भू अभिलेख हिमाचल प्रदेश Click Here
भू नक्शा हिमाचल प्रदेश Click Here

लेख का सारांश– आपको इस लेख के माध्यम से बताने की कोशिश की गई है कि हिमाचल प्रदेश राज्य में भूलेख ऑनलाइन किस प्रकार से निकालते हैं। इसके अलावा भी यदि आपको किसी तरह की समस्या हो या आपके जमाबंदी नकल प्राप्त करने में किसी तरह की समस्या हो रही हो तो आप लेकर सबसे नीचे कमेंट बॉक्स में हमें लिख सकते हैं।

HP Bhulekh खसरा खतौनी, और जमाबंदी नकल या शजरा नस्ब की प्रति को अब आप आसानी से डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं। साथ ही प्लॉट या खेत या किसी तरह की जमीन का भूलेख और भू नक्शा ऑनलाइन प्राप्त करने की जानकारी भी आपको दी गई है !

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top